लॉकडाउन में अपनी सेहत का इस तरह रखें ध्यान, खाने में करें ये शामिल

लॉकडाउन में अपनी सेहत का इस तरह रखें ध्यान, खाने में करें ये शामिल

सेहतराग टीम

लॉकडाउन के दौरान अपने खाने में ये 5 तरह की आम चीज़ें ज़रूर शामिल करें। ये चीज़ें आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के साथ शरीर को पोषण भी देंगी।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

नट्स: 

नट्स यानी ड्राइफ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इन्हें आप घर पर स्टोर भी कर सकते हैं। काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता जैसे ड्राइफ्रूट्स को लंबे समय के लिए स्टोर किया जा सकता है।

प्रोटीन: 

शरीर के लिए प्रोटीन बेहद ज़रूर है। राजमा, छोले और काले राजमा जैसी दालों में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। इन दालों को आप स्टॉक कर सकते हैं, क्योंकि ये खराब नहीं होती।  

फल और सब्ज़ियां: 

WHO दिन में फल और सब्ज़ियों की पांच सर्विंग की सलाह देता है। ऐसे फल खाएं जो विटामिन-सी, विटामिन-ए और विटामिन-बी से भरपूर हों; जैसे कीवी, संतरा सेब, तरबूज़, नाशपाती आदि। ये सभी विटामिन आपकी इम्यूनिटी को मज़बूत रखने के लिए ज़रूरी हैं।   

मसाले: 

मसालों को स्टोर करना सबसे आसान है। कई तरह के मसालों के मिश्रण से तैयार होता है भारतीय खाना। इनमें सबसे ज़रूरी है नमक, लाल मिर्च पाउडर, ज़ीरा, हींग, धनिया, हल्दी और अमचूर पाउडर। किसी भी खाने को स्वादिष्ट और पौषण से भरपूर बनाने के लिए ये मसाले काफी हैं। 

साबुत अनाज: 

आपका आहार रोटी या चावल के बिना अधूरा होता है, कई लोग खाने में बाजरा भी शामिल करते हैं। भोजन में साबुत अनाज की सही मात्रा न सिर्फ बहुत सारे पोषक तत्वों को सुनिश्चित करती है बल्कि शरीर को सुस्त महसूस करने से भी दूर रखती है।  आप लॉकडाउन के ऐसे समय में गेंहू का आटा, चावल, बाजरा, पास्ता जैसी चीज़ें काफी मात्रा में घर पर रख सकते हैं। 

खाने को लेकर इन बातों का भी ख़्याल रखें:

  • सब्ज़ियों और फलों को गुनगुने पानी में नमक या वेनेगर डालकर धोएं।
  • अपने खाने को सही तापमान में रखें। 
  • दिन किसी भी वक्त का खाना न छोड़ें और पानी भी खूब पिएं।  
  • अपने खाने को फाइबर से भरपूर रखें।
  • हेल्दी खाने के साथ योगा, ध्यान और कार्डियो जैसा वर्कआउट ज़रूर करें। इससे आपका तनाव दूर होगा और सेहत अच्छी रहेगी।

 

इसे भी पढ़ें-

इजरायल ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा किया, ऐसे करेगी काम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।